यात्रा के दौरान नहीं होगी उल्टी, अपनाएं ये घरेलू उपाय - YatraStory.com Amazing Travel Tourist Post on Tourism

यात्रा के दौरान नहीं होगी उल्टी, अपनाएं ये घरेलू उपाय

हेलो यात्रा लवर्स आप का एक बार फिर आपका स्वागत करता हूँ दोस्तों घूमना फिरना सभी को बहुत अच्छा लगता है, परंतु किसी किसी को सफर करने के नाम से ही डर लगने लगता है, विशेष कर बस कार आदि का लंबा सफर, कई लोगों को घूमने का शौक तो होता है पर वो उल्टी के डर से कहीं बाहर नहीं निकल पाते।
यात्रा के दौरान उल्टी के लक्षण: इमेज स्रोत 
ऐसे में घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं क्योंकि जनाब आपके ही रसोई में ही ऐसी कई ऐसी जादुई चीजें मौजूद हैं जिनका यूज़ कर आप यात्रा के दौरान उल्टी की परेशनी से बच सकते हैं।

यात्रा के दौरान उल्टी के लक्षण:

उल्टी होना, पेट में दर्द, चक्कर आना, उलझन महसूस होना, नींद आना, इत्यादि।

यात्रा के दौरान उल्टी जैसे लक्षणों से बचने के फास्ट रिलीफ़ उपाय-

1. नींबू (Lemon)



नींबू उल्टी और जी मिचलने जैसे समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं, 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और नमक मिलाकर पीएं। इस पानी को पीने से सफर के दौरान उल्टी आने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।

2. अदरक (Ginger)



अदरक में पाए जाने वाले एंटीमेंटिक गुण उल्टी और चक्कर आने की समस्या से राहत दिलाते हैं। सफर के दौरान जब भी उल्टी आने का मन करें तो अदरक का एक टूकड़ा अपने मुंह में डाल लें। एेसा करने से कुछ ही देर में घबराहट की समस्या दूर हो जाएगी।



3. लौंग (Cloves)


सफर के दौरान आपका जी मिचलने लगे तो तुंरत अपने मुंह में लौंग डाल लें। मगर ध्यान रहें लौंग को चबाए ना इसको मुंह में डालकर सिर्फ चूसे। कुछ देर के बाद आपका मन ठीक हो जाएगा।

यात्रा में कुछ और ध्यान रखने वाली ख़ास बातें-

सफर से पहले देर से पचने वाला भारी खाना और तेज मिर्च मसाले तथा वसा युक्त खाना खाने से बचें। अधिक मात्रा में ना खाएं। बहुत हल्का खाना लेना चाहिए। बिल्कुल खाली पेट होने से भी परेशानी हो सकती है। यदि संभव हो तो बाहर की ताजी हवा के लिए खिड़की के पास बैठे और शीशा खुला रखें।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads