भारत की मनमोहक घाटीयां जहां जाने का लोग तरसते हैं - YatraStory.com Amazing Travel Tourist Post on Tourism

भारत की मनमोहक घाटीयां जहां जाने का लोग तरसते हैं

मशहूर जगहों के बारे में तो सब जानते हैं और कभी ना कभी घूम ही आते हैं, लेकिन देश में इतनी ऑफबीट जगह हैं जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए, असली घुमक्कड़ी हमेशा जगह एक्स्प्लोर करते हैं और छानबीन करके भीड़ से दूर, खूबसूरत और शांत जगह खोजकर घूमने निकलते हैं, 




भारत की मनमोहक घाटीयां जहां जाने का लोग तरसते हैं


अगर आप भी उन्ही घुमक्कड़ीयों में से एक हैं, तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको एक ज़बरदस्त प्लेस के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आपको ज़रा सा भी पछतावा नहीं होगा, Beautiful valleys In India.


Beautiful valleys In India

पाब्बर नदी की घाटी हिन्दुस्तान तिब्बत रोड पर थेग के पास है, और रोहरु, शिमला से 131 किलोमीटर इसका मुख्य शहर है। ये क्षेत्र ट्राउट मछली पकड़ने, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और ट्रैकिंग के लिए बेहतरीन स्थान है। यहां से 31 किलोमीटर दूर स्थित जुब्बल अपने महल के लिए प्रसिद्ध है जो यूरोपीय और वर्नाक्यूलर का एक दिलचस्प मिक्सप है, तो वहीँ 11 किमी के फासले पर हाटकोटी के क्लासिकल टेम्पल अपनी ओर और आकर्षित करता है।



वही अगर पाब्बर नदी की बात करें तो यह शिमला से थोड़ा आगे हिमाचल प्रदेश में है और भारत के सबसे ज़बरदस्त सेब के बगीचों के बीच अभी भी नॉन-टूरिस्ट पहाड़ों के बीच स्थित है, जहाँ देवदार तथा ओक के हरे-भरे गहरे जंगल विराजमान हैं, पाब्बर घाटी का मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग NH22 (पुराना हिंदुस्तान-तिब्बत रोड) थियोग से निकलता है और पाब्बर घाटी और उससे आगे की ओर जाता है। पर्वत श्रृंखला के दूसरी तरफ नीचे की ओर कुदरत की गोद में बैठी पाब्बर घाटी टूरिस्टों, कुदरती और एडवेंचर के प्रेमियों के लिए निहायत ही गजब का मोहकता उत्पन्न करता है।

पाब्बर घाटी रेंज, ऊंचे पहाड़, शानदार झरने, झीलों की प्राकृतिक सुंदरता और लुभावनी परिदृश्य, पाब्बर घाटी यात्रियों का स्वर्ग है। यह घाटी गतिशील और साहसिक पर्यटन गतिविधियों के लिए जानी जाती है। पाब्बर घाटी में कुपर वैली ट्रेक और चैंशल ट्रेक जैसे ट्रेकिंग प्रशंसा के योग्य हैं।

हाटकोटी 120 किमी दूर और रोहरु 131 किमी दूर, पाब्बर नदी के तट पर दो मुख्य मनोरम स्थान हैं, जो ट्राउट मछली पकड़ने के लिए जाना जाता है।
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads