भारतीय ट्रेन में सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना - YatraStory.com Amazing Travel Tourist Post on Tourism

भारतीय ट्रेन में सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

भारतीय ट्रेन में सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें, वरना पड़ेगा पछताना

दोस्तों, भारतीय ट्रेन (railway safety in india) में सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें, हम सभी ने अपनी लाइफ में कभी न कभीं ज़रूर भारतीय ट्रेन में यात्रा किया होगा, और सफ़र के समय हमें कई महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना जरुरी होता है, वरना जनाब आपको  लेने के देने पड़ सकते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही ख़ास बातों के बारे में आपको बताने वाले हैं जिसे ट्रेन में सफर करते वक़्त अगर ध्यान रखेंगे हो हैप्पी वाली जर्नी होती रहेगी। indian railways safety.

indian Railways Safety:

भारतीय ट्रेन में सफर के दौरान ध्यान रखें ये बातें.

01- जब भी रेल यात्रा पर जाएं तो ध्यान रखें कि पानी आपको घर से ही लेकर जाना है। क्योकिं रेलवे स्टेशन पर जो पानी आपको मिलता है भले ही वो किसी ब्रांड की बोतल में भी हो तो भी जरूरी नहीं कि वो उसी ब्रांड का पानी है क्योकिं आपको बिसलरी, एक्वाफिना आदि की बोतलों में सादा पानी भरा मिलेगा। indian railways.

02- रेल में सफर करने के समय पर अगर आपके स्मार्टफ़ोन की डिस्चार्ज हो जाता है, तो फ़ोन को ट्रेन में बने पावर पॉइन्ट्स चार्ज न करें बल्कि अपने पावर बैंक से चार्ज करें। indian railways booking.



03- कुछ ट्रेनों में पावर पॉइन्ट्स यह सीट के पास ही होते हैं, अगर वहां नही मिले तो एक बार आप दरवाज़े के पास वाशरूम की तरफ़ चेक करले पावर पॉइन्ट्स मिल जायेगा। railway safety in india.

04- अगर आपको टॉयलेट यूज़ करना हो तो उसी वक़्त जाएं जब ट्रेन दौड़ रही हो ऐसे में आपके सामान को चोर झटकने में हिमाकत नही कर सकते जिससे चोरी होने की गुंजाईश बहुत कम होती है। indian Railways Safety.

05- ट्रेन में सफर करते समय आप गलती से अपने स्टेशन से आगे निकल आएं हैं तो अपनी ट्रेन का स्टेटस स्पॉट माय ट्रेन पर चेक करते रहें।

06- कोशिश करें की ट्रेन यात्रा से पहले खाना घर या रेस्टोरेंट से पैक करा लें। क्योकिं शायद ट्रेन में आपको वैसा खाना ना मिलें जैसा आप खाना चाहते हैं। खाना ठंडा भी हो सकता है।

07- सर्दियों में आप ट्रेन यात्रा करने जा रहे हैं तो पैसा बचाने के लिए एसी कोच की जगह स्लीपर कोच में अपनी सीट बुक कराएं। हां, अपने साथ कंबल रखना बिल्कुल भी ना भूलें।

08- ट्रेन यात्रा के दौरान अपने सामान के पीछे ही अपने चप्पल या जूतों को छिपाएं। सीट के नीचे ऐसे ही ना छोड़ें। railway safety in india.

09- स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आप वॉशरूम को सुबह के समय ही इस्तेमाल करें। अगर कर सकें तो एसी कोच के वॉशरूम का इस्तेमाल करें। सुबह के समय ये साफ रहते हैं।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं, साथ ही साथ यह जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें।
Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads