सर्दियों में मौज मस्ती करना है तो इंडिया के टॉप हिल स्टेशन पर जाइए - YatraStory.com Amazing Travel Tourist Post on Tourism

सर्दियों में मौज मस्ती करना है तो इंडिया के टॉप हिल स्टेशन पर जाइए

एक विशाल देश होने के साथ-साथ भारत एक खूबसूरत देश भी है। भारत के हर हिस्से में प्राकृतिक छंटा की भरमार है। बात अगर दक्षिण भारत की करें तो यहां भी कई खूबसूरत डेस्टिनेशन हैं जो देशी-विदेशी पर्यटकों की लिस्ट में टॉप पर होते हैं। ऐसा ही एक डेस्टिनेशन है केरल का मुन्नार हिल स्टेशन। क्रिसमस और नए साल के मौके पर यहां बड़ी तादाद में पर्यटक पहुंचते हैं। तो चलिए आज जान लेते है कि आखिर मुन्नार हिल स्टेशन में ऐसा क्या खास है।

सर्दियों में मौज मस्ती करना है तो इंडिया के टॉप हिल स्टेशन पर जाइए

top-hill-stations-in-india-इंडिया के टॉप हिल स्टेशन पर जाइए
सर्दियों में मौज मस्ती करना है तो इंडिया के टॉप हिल स्टेशन पर जाइए
मुन्नार हिल स्टेशन की खूबसूरती सिर्फ भारतवासियों को ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। अपनी बेहिसाब खूबसूरती के चलते मुन्नार हिल स्टेशन भारत में मौजूद सबसे सुंदर हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक माना जाता है। दिसंबर में पड़ने वाली छुट्टियों में मुन्नार घूमने जाना भी एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। ये जगह उन लोगों को बेहद पसंद आने वाली है जो चाय के शौकीन हैं। क्योंकि मुन्नार हिल स्टेशन में हर तरफ चाय के बागान फैले हुए हैं।

मुन्नार की हसीन वादियों में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें मौजूद हैं। मुन्नार में ही मौजूद है टाटा टी म्यूजियम जहां की भव्यता और चाय की पत्तियों की प्रोसेसिंग इसे बेहद खास बना देती है। यहां पर देखा जा सकता है कि कैसे चाय की पत्तियां रुपांतरित होकर भारत सहित सारी दुनिया के लोगों की रसोईयों में पहुंचती हैं।
मुन्नार हिल स्टेशन को दक्षिण भारत का स्वर्ग यूं ही नहीं कहा जाता है। 

ये एक बेहद शानदार हिल स्टेशन है। यहां कई सुंदर उद्यान और हरी-भरी वादियां मौजूद हैं। इस जगह की सुंदरता का अंदाज़ा आप इस बात से लगाइए कि अंग्रेज जब भारत पर राज कर रहे थे तो उन्होंने मुन्नार हिल स्टेशन को अपना समर वैकेशन रिज़ॉर्ट बना लिया था।

मुन्नार हिल स्टेशन में तीन खूबसूरत नदियां भी हैं।

इन नदियों के नाम हैं मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी और कुंडाली। खास बात ये है कि मुन्नार में ये तीनों नदियां एक जगह पर मिलती हैं। मुन्नार मौजूद है केरल के इडुक्की ज़िले में। तो साथियों, अगर आप हाल-फिलहाल में या फिर नए साल के मौके पर छुट्टियां बिताने के लिए किसी परफेक्ट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो एक बार मुन्नार हिल स्टेशन के बारे में भी ज़रूर सोचिएगा। क्या पता, आपकी ये छुट्टियां इस बार एक हसीन याद बनकर हमेशा आपके साथ रह जाएं।
Previous article
Next article

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads