ये 10 टाइप के यात्री जो किसी भी ट्रैवेल को यादगार बना देते हैं

कहीं भी घूमने के दौरान हमारा सामना अलग-अलग तरह के लोगों और यात्रियों से होता है. इनमें कुछ दिलचस्प होते हैं, तो कुछ बोरिंग. लेकिन इनके बिना कोई भी सफ़र मानो बे-रंग सा हो जाता है. चलिए इसी बात जानने की कोशिश करते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान हमें किस प्रकार के यात्री मिलते हैं. 



Travel personality types | 6 Types of travelers | Types of travelers in India | Types of travelers in tourism | Different types of leisure travelers | What type of traveler are you | What type of trips I prefer to go on | Two types of travelers.

10-types-of-people-you-meet-while-traveling
These 10 types of travelers that make any travel memorable

1.फ़ोटोग्राफ़र 

ये वो होतें है जिन्हें हर चीज़ की तस्वीर लेनी होती है. तस्वीरों के ज़रिये ही ये अपनी यात्रा की कहानी बयां करते हैं. कुछ भी हो इनके द्वारा खींची गई फ़ोटो बहुत ही शानदार होती हैं.  

2. बातूनी 

ये बहुत ही जॉली किस्म के Travelers होते हैं जो बिना बोले नहीं रह पाते. ये अपने बातूनी अंदाज़ से किसी न किसी का मन मोह, लेते हैं और उसी के सहारे अपनी यात्रा भी पूरी कर लेते हैं.

3. टेक लवर

इन्हें तकनीकी ज्ञान थोड़ा ज़्यादा होता है. इसलिए आप इन्हें हाई डेफ़िनेशन कैमरा से लेकर दूसरे ट्रैवलिंग इक्विपमेंट तक से लैस पाएंगे. 

4. गुड प्लानर

ये पूरी प्लानिंग कर के यात्रा पर निकलते हैं. ऐसे यात्री किसी भी जगह पर अपने बनाए गए कार्यक्रम के हिसाब से ही रुकते हैं. बिना प्लानिंग के ये यात्रा करते ही नहीं.

5. एडवेंचर ट्रैवलर्स

ये ऐसे लोग होते हैं जो नए अनुभव की खोज में पहाड़ों से लेकर दूर-दराज के इलाकों में निकल जाते हैं. ये अपनी शारीरिक क्षमता का आंकलन करने के लिए भी यात्रा करना पसंद करते हैं.

6. पार्टी पीपल 

ये वो यात्री होते हैं जो मनोरंजन और पार्टी करने के लिए कहीं भी पहुंच जाते हैं. वैसे इनके पसंदीदा पार्टी प्लेसेज़ बार और क्लब होते हैं. 

7. फैशन लवर

फैशन लवर यात्री वो होते हैं जो नए-नए फ़ैशन और ट्रेंड की तलाश में दुनिया की सैर पर निकल पड़ते हैं. इनकी फ़ेवरेट डेस्टिनेशन पैरिस, मिलान, स्पेन और फ़्रांस जैसे बड़े-बड़े शहर होते हैं.

8. बजट में यात्रा करने वाले 

ये कहीं भी यात्रा कर सकते हैं पर एक तयशुदा बजट में. इनकी फ़ेवरेट डेस्टिनेशन वही होती है जहां ख़र्च कम हो और आनंद पूरा मिले. ये यात्रा के दौरान भी पैसे बचाने के बारे में सोचते रहते हैं. 

9. रीचार्ज रिट्रीटर्स

रोज़ाना की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से ब्रेक लेने के लिए ये यात्री किसी के साथ भी यात्रा पर निकल जाते हैं. इन्हें वही जगह पसंद आती हैं जहां अपार शांति हो और इन्हें सारा दिन आरम करने को मिले. 

10. फ़्रीक़ुएन्ट वीकेंड

इन्हें जब भी मौक़ा मिले ये यात्रा पर निकल पड़ते हैं. इन्हें नई जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक़ होता है. ये ऐसे यात्री होते हैं जो आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं.

इनमें से आप किस किस्म के यात्री हैं, कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.