कभी दांदेली भी तो आइए, बहुत ही रोमांचक जगह है

अगर आप एडवेंचर का शौक़ रखते हैं, और ढूँढ रहे हैं किसी जबर्दस्त रोमांचकारी यात्रा की तो जनाब बैगपैक करने की तैयारी कर लीजिए और पहुँच जाइए कर्नाटक के उत्तरी साइड दांदेली में जहाँ रोमांचक कारनामे करने की भरमार है. खूबसूरत पहाड़ियों और झरनों के बीच बहती सुंदर दरिया भी है. एडवेंचर शौकीन लोगों के लिए दांदेली तो एकदम पर्फेक्ट जगह है. दरअसल यहाँ सिर्फ घुमक्कडी करने के लिए ही नही बल्कि. ढेर सारी ऐक्टिविटिज़ के साधन मौजूद हैं।

kali-river-dandeli-karnataka-rafting-river-rafting-adventure-sport-india

दांदेली में तशरीफ़ लाने वाला हर कोई ना तो बोर हो  सकता ना ही चुपचाप रह सकता है. अब माना जाए तो दांदेरी बहुत ही दिलक़श यात्रा और एडवेंचर का एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है. गोवा से दांदेली की दूरी  लगभग 125 किमी है, इसी ख़ास वजह के कारण  यहां बड़ी संख्या में विदेशी टूरिस्ट पहुंचते हैं और कुदरत खुशनुमा नज़ारों का लुफ्त उठाते हैं।

बता दें. कि दांदेली में राफ्टिंग करने के अलावा, नाईट कैम्पिंग, नेचर वॉक, बोटिंग जैसी रोमांचकारी मस्तीयों का भरपूर मज़ा ले सकते हैं. हालाँकि इन सबके अलावा यहां बहुत सारी पुरानी गुफाएं और खूबसूरत मंदिर भी हैं. जिनको देखने से आँखो और दिल को काफी अच्छा और सुकूंन वाला अनुभव मिलेगा. रही बात वाटर रॉफ्टिंग का मजा लेने की तो वो आप दांदेली आकर भी ले सकते हैं, पानी के तेज बहाव और ऊंची-नीची लहरों में रॉफ्टिंग करना एक साहसिक काम तो है ही साथ मे खूब भी मजा आएगा।

रैपलिंग :

झरनो के तेज़ बहाव में रैपलिंग करने का अपना एक  अलग ही मज़ा है. खास कर जब अपने फ्रेंड्स साथ हों फ़िर तो यहाँ रैपलिंग का एक्सपीरियंस यादगार बन जाएगा।

एडवेंचर ट्रैकिंग:

दरअसल दांदेली में ट्रैकिंग करने के अपने अलग ही नज़ारे हैं, ट्रैक करने के दौरान में ऐसे पॉइंट मिलेंगे, जहां से रुक कर फोटो सेशन का भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

बर्ड वाचिंग:

यहाँ पर विभिन्न प्रकार के पक्षियों का दीदार करने का आनंद मिलेगा, जिसमें मैगपाई रॉबिन, बार विंग्ड फ्लाइकैचर, ब्लू हेडेड ग्राउंड थ्रस, ग्रीन पिज़न, गोल्डेन बैक, वुडपैकर, बुलबुल, सर्पेंट ईगल देखे जा सकते हैं.

ओपन जीप:

खुले आसमान के नीचे और खुली जीप पर बैठकर जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं, यहाँ के वनविहार में आपको तमाम तरह के दुर्लभ प्रजातियों के पक्षियों और जानवरों को देख कर एडवेंचर जैसा फ़ील कर सकते हैं। इन सब के अलावा मूनलाइट, कयाकिंग, बोटिंग, कैम्पिंग आदि का लुफ्त उठाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : एक यादगार सफर की शुरुआत यहाँ से करें, ज़िन्दगी भर नहीं भूल पाएंगे

कैसे पहुँचे :

दांदेली पहुँचने के लिए सबसे पास का हवाई अड्डा हुबली है, हुबली से दांदेली 2 घंटे की दूरी पर स्थित है. रेलवे से दांदेली के लिए अल्नवर जंक्शन है, यहां से एक घंटे की दूरी पर तय करनी होगी. दांदेली पहुंचने के लिए सभी मार्ग उपलब्ध हैं।

4 comments:

  1. I know this if off topic but I'm looking into starting my own weblog and was curious what all is needed to get
    setup? I'm assuming having a blog like yours would cost a pretty penny?
    I'm not very internet smart so I'm not 100% certain. Any recommendations or advice would be
    greatly appreciated. Many thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. The person is expert only by learning dear..Keep working hard..

      Delete
  2. I could not refrain from commenting. Very well written!

    ReplyDelete