भारत की 7 सबसे ऊँची मूर्तियाँ, एक बार तो जाना बनता है

हेलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में भारत की कुछ स्पेशल स्टेचुओं के बारे में बात करने वाले हैं जो न सिर्फ़ इंडिया बल्कि विदेशों में भो Famous हैं साथ ही हर साल लाखों लोग देश विदेश से ट्रेवल करके विज़िट करने आते हैं, अगर आप भी ऐसा ही कोई प्लान बना रहें हैं तो आज इनमें से चुन सकते हैं की किस जगह जाएँ, क्योंकि जिनके बारे में हम बताने वाले हैं उनकी एक अलग ही History है और कुछ की ऊँचाई तो इतनी ज़्यादा हैं जिसे दूर से भी देखा जा सकता है, तो आइये टाइम वेस्ट न करते हुए जानतें हैं वो 7 कौन सी भारत की सबसे ऊंची मूर्तियाँ हैं।

भारत के स्पेशल स्टेचुओं की लिस्ट :


7. Lord Shiva of Murudeshwar


www.yourtravel.ooo-Lord Shiva of Murudeshwar

Karnataka state के उत्तरा कन्नड़ जिले में भगवान शिव की मूर्ति मुरुदेश्वर शहर में स्थित है, मुरुदेश्वर का नाम भगवान शिव पर पड़ा है, यह एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर और प्रतिमा की ऊंचाई 122 फीट है।

6. Statue of Padmasambhava


yourtravel.ooo-close-up-of-padmasambhava-statue
image source : thelandofwanderlust.com
पद्मसंभव बौद्ध धर्म के मोंक गुरु थे, पद्मसंभव का शाब्दिक अर्थ है कमल से उत्पन्न। पद्मसंभव की प्रतिमा हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में प्रसिद्ध रेवलेसर झील के पास स्थित विशाल प्रतिमाओं में से एक है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 123 फीट है।

5. Dhyana Buddha statue


view_of_Dhyana_Buddha_statue

अमरावती में ध्यान में मग्न वाली ये गौतम बुद्ध की प्रतिमा आंध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर स्थित है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 125 फीट है।

4. Buddha statue of Ravangla


www.yourtravel.ooo-Ravangla_Buddha_Park,_Sikkim

दक्षिण सिक्किम में रावंगला के बुद्ध पार्क में, भगवान गौतम बुद्ध की मूर्ति 2006 और 2013 के बीच बनाई गई थी जो भारत की सबसे ऊंची मूर्तियों में से है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 130 फीट है।

3. Thiruvalluvar statue


Thiruvalluvar statue india

तिरुवल्लुवर लंबी मूर्ति बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर के संगम पर भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिणी बिंदु पर कन्याकुमारी शहर के छोटे से द्वीप पर स्थित है। यह 133 फीट ऊंची प्रतिमा है।

2. Veera Abhaya Anjaneya Hanuman Swami Statue


Veera Abhaya Anjaneya Hanuman Swami Statue

वीर अभय अंजनेय पुत्र हनुमान की मूर्ति, राम भक्त हनुमान की सबसे ऊंची मूर्ति है। यह आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा के पास परथला शहर में परिताल अंजनेय मंदिर में स्थित है। इस प्रतिमा को 22 जून, 2003 को स्थापित किया गया था। जिसकी ऊंचाई 135 फीट है।

1. Statue of Unity


Statue of Unity gujraat pratima sardar ballabh bhai patel
source : yatra.com

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी न केवल भारत की सबसे ऊंची मूर्ति है, बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। सरदार वल्लभभाई पटेल की 597 फीट ऊंची प्रतिमा गुजरात के नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध का सामना करने वाले एक नदी द्वीप पर स्थित है। जिसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 31 अक्टूबर 2018 को पटेल के जन्म की 143 वीं वर्षगांठ पर किया था।  मीडिया द्वारा जानकारी के मुताबिक यह मूर्ति लगभग 3,000 करोड़ रु की लागत से बनाई गई है।

यह भी पढ़ें :- इंडिया के 5 खूबसूरत पहाड़ी रेलवे स्टेशन, घूमने ज़रूर जाएँ

दोस्तों, कॉमेंट बॉक्स में बताइये कि आप इनमें से किस जगह पर आप जाना चाहेंगे, और आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, यदि हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

No comments