कोलकाता की ट्रिप में इन जगहों पर जाना बिल्कुल न भूलें

यदि आप वास्तविकता में छुट्टीयों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो अपने बैग को पैक करिए और निकल पड़िए "सिटी ऑफ जॉय" कहे जाने वाले शहर कोलकाता में, इस शहर में वर्ड फेमस 'रसगुल्लों' के अलावा भी बहुत कुछ है, जहाँ आपको खरीदने, खाने से लेकर घूमने तक के ढेर सारे ऑप्शन मौजूद हैं, तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको उन खास जगहों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप जब कभी भी कोलकाता की यात्रा करें तो यह कन्फ़्यूज़न रहे कि कौन सी धूमने वाली जगहों पर घूमें, और कहाँ जाएं, तो आइए जानते हैं।

1. हावड़ा ब्रिज पर रोमांटिक सैर के लिए जाएं।

howrah bridge kolkata

एक न भूलने वाले एक्सपीरियंस के लिए कोलकाता का यात्रा  करते हुए दुनिया के छठे सबसे लंबे पुल पर अपनी प्रेमिका या जीवन साथी के साथ रोमांटिक नज़रों का एन्जॉय करना न भूलें।

2. रॉयल टाइगर से मिलिए।

royal-tiger-kolkata-Beautiful-Image-result-Tiger-Spirit-animal-totem-meaning

यदि आप राजसी रॉयल बाघों को देखना चाहते हैं, तो सुंदरबन की ओर प्रस्थान करें, जो कि सबसे बड़ा नदी डेल्टा है जो भारत में सबसे अच्छा वाइल्ड लाइफ ट्रिप का अनुभव प्रदान करता है, यदि आप वाइल्ड लाइफ और प्रकृति से लगाव रखते हैं तो इस जगह पर ज़रूर जाएँ।

3. कुछ स्वादिष्ट बंगाली व्यंजनों का स्वाद लें।

Street-Food-in-Kolkata
source : socialpost.news
कोलकाता एक ऐसा स्थान है जहाँ अगर आप खाने के शौकीन हैं, खासकर मीठा स्वाद पसंद वाले लोगों के लिए,  टेलीभाजा, चुरमु, लुचि एलोर डम, रसगुल्ला, मिसठी दोही, सैंडेश कुछ ऐसे स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन हैं जो कोलकाता का स्थानीय टेस्ट हैं।

4. विक्टोरिया मेमोरियल पैलेस एक ऐतिहासिक समय में फिर से आना।

Victoria_Memorial_Kolkata_panorama_tourism

विक्टोरिया मेमोरियल एक बड़ी संगमरमर की इमारत है जिसे इंडो-सरैसेनिक रिवाइवल आर्किटेक्चरल स्टाइल में स्थापित किया गया था और इसे एक म्यूज़ियम में बदल दिया गया था। यह किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही पर्यटन स्थल है।


5. निक्को पार्क में ज़रूर जाएँ।

Nicco-Park-kolkata-india-tourist-best-place
source : google image search
यदि फैमिली के साथ हैं फिर तो इस पार्क में ज़रूर जाना चाहिए इसके अंदर बोटिंग से लेकर स्विमिंग तक जैसे ढेरों मनोरंजन के साधन मौजूद हैं जिसका मज़ा लेते हुए कुछ स्थानीय व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

6. साल्ट लेक में मजेदार गतिविधियों में लिप्त।

Kolkata’s_Salt_Lake_City_Bidhannagari
source : theculturetrip.com
साल्ट लेक कोलकाता का एक बेहतरीन शहर है जो शांत, हरा और विशाल है, यदि आप आराम करना चाहते हैं और खरीदारी या नौका विहार जैसी कुछ मन करे तो आप इस हरे-भरे जगह में सैर भी कर सकते हैं।

7. एक मजेदार ट्राम की सवारी करें।

tram-sawari-kolkata
source : wikipedia.org
पुराने कोलकाता का स्वाद लेने के लिए मज़ेदार ट्राम की सवारी पर जाएं, ये ट्राम शहर की जीवन रेखा हैं, जो लाखों लोग ऑफिस आने जाने के लिए रोज़ाना आते जाते रहते हैं,  इसलिए यदि आप अपने जीवन में एक ख़ास अनुभव करना चाहते हैं, तो ट्राम की सवारी ज़रूर करें।

8. जब तक आप पार्क-स्ट्रीट पर नहीं जाते तब तक खरीदारी करें।

Stephen_Court_Park_Street_Kolkata
source : wikipedia.org
कोलकाता में पार्क स्ट्रीट एक दुकानदार का एक जंक्शन है, पार्क स्ट्रीट पर जाएँ यहॉँ मिठाई, जूट शिल्प आइटम, किताबें, पारंपरिक साड़ी, पेपर माचे मास्क, टेराकोटा संरचनाएं और बहुत कुछ खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें : अब बिना टेंशन अकेले विदेश यात्रा करिए इन खूबसूरत देशों में

अब इस मज़ेदार यात्रा के लिए ज़्यादा सोचिए मत अपने बैग पैक करें और तुरंत कोलकाता जाएँ, साथ ही यह पोस्ट आपको कैसा लगा कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं और इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूलें।