इंडिया के यह एंटरटेनमेंट पार्क विदेशो को देते है टक्कर

भारत में कई ऐसे शहर हैं जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं, लेक़िन इस पोस्ट में हम वर्ड फेमस सिटी दिल्ली की बात करने वाले हैं, यदि आप अपने दोस्तों या फिर फैमिली के साथ मनोरंजन भरा क़्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो दिल्ली में मौजूद कुछ खूबसूरत पार्क हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं, हालांकि अगर घूमने की बात की जाए तो यहाँ ढेरों ऑप्शन हैं, पार्क के अलावा इंडिया गेट, कुतुब मीनार, महरौली, आयरन पिलर और लाल किला जैसे कई ऐतिहासिक स्थान मिलेंगे, लेक़िन अगर आप इन सबके अलावा स्विमिंग, उछल कूद या अन्य रोमांचक भरी मस्ती करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये ख़ास चुनिंदा जगहें परफेक्ट रहेंगीं, तो आइए जानते हैं उनके बारे में.!

1. वर्ड ऑफ़ वन्डर World of Wonder


World-of-wonder-noida-delhi
World of Wonder (source)
इस खूबसूरत पार्क के बारे में आपको बता दें कि, यह एशिया का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट पार्क है और यह नोएडा सेक्टर 38 में स्थित है, यहां आप हर मौसम में जा सकते हैं, इस पार्क में 20 झूलों के अलावा एक वाटर पार्क भी है, सबसे अच्छी बात तो यह है कि दो पार्ट में डिवाइड होने के साथ-साथ यंगेस्टर्स के लिए अलग और फैमिली के लिए अलग ज़ोन बनाया गया है, यहां आप रैपिड और रिप कर्ल, मेगा डिस्को और रॉकिंग रोलर राइड्स का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

प्राइज़ : बच्चों के लिए 450 रुपये, और बड़ों के लिए 690 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 200 रुपए।

लोकेशन  : नोएडा

2. एडवेंचर आइलैंड  Adventure Island


Adventure Island delhi noida
Adventure Island (source )
एडवेंचर आइलैंड दिल्ली में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले पार्कों में से एक है, यहां 25 सवारी हैं। इसके अलावा, यह 60 एकड़ का पार्क है जिसमें आप फ्री फॉल राइड्स, डिमोलिशन, डर्बी, ट्विस्टर और फ्लिप आउट का मज़ा ले सकते हैं।

प्राइज़ : बच्चों के लिए 550 रुपये, और बड़ों के लिए 650 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 350 रुपए।

लोकेशन  : रोहिणी

3. आपनो घर Aapno Ghar


Aapno-Ghar-Gurgaon-delhi
Aapno Ghar (source)
यह दिल्ली का सबसे पुराना एंटरटेनमेंट पार्क है, ख़ासकर लोग यहां वीकेंड पर आना पसंद करते हैं, इसमें हर ग्रुप के लोग जा सकते हैं बच्चों के लिए बेबी ट्रेन, कैटरपिलर, मोनो साइकिल और जेट प्लेन जैसी सर्वश्रेष्ठ चीज़ें मौजूद होने के साथ यहां खाने-पीने का भरपूर मजा लिजीए, आप अपने दोस्तों या किसी खास साथी के यहाँ जा सकते हैं।

प्राइज़ : रु 750

लोकेशन  : नेशनल हाईवे 8, गुड़गांव

4. फन एन फूड विलेज Fun N Food village


Fun n Food Village-Amusement-and-Water Park-Gurgaon
Fun n Food Village (source)
फन एन फूड विलेज बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, इसमें 21 मनोरंजन सवारी हैं, इसके अलावा आप वाइल्ड स्लाइड का भी आनंद ले सकते हैं, इस पार्क में बहुत हमेशा लोगों का आना जाना लगा रहता है, यहां का लजीज खाना इस अनुभव को काफी मजेदार बना देगा।

प्राइज़ बच्चों के लिए 500 रुपये, और बड़ों के लिए 1000

लोकेशन  : पुरानी दिल्ली-गुड़गांव रोड

ये भी पढ़ें : इंडिया के 5 खूबसूरत पहाड़ी रेलवे स्टेशन, घूमने ज़रूर जाएँ

5. जुरासिक पार्क Jurassic Park


Amusement-parks-jurassic-park
Jurassic Park (source)
जुरासिक पार्क का तो नाम ही काफी है, यहां बड़े-बड़े  डायनासोर को देखने के लिए बच्चे काफी उत्साहित रहते हैं, टी-रेक्स यहां केवल प्रवेश द्वार पर दिखाई देगा, इसके अलावा यहां 30 डिफरेंट टाइप के डायनासोर दिखाई देंगे।

प्राइज़ : रु 1000

लोकेशन  : सोनीपत

6. फन मैक्स वॉटर पार्क Ffunmax Water Park


Ffunmax-Water-Park-faridabad-noida-delhi
Ffunmax Water Park (source)
यदि आप फरीदाबाद में हैं, तो आप इस जगह पर जाने से नहीं बिल्कुल मत चूकिए क्योकिं इसमें सभी के लिए एंटरटेनमेंट के साधन उपलब्ध हैं, इसमें कोई उम्र सीमा तय नहीं है, आप निश्चित रूप से एक मजेदार समय यहाँ बिता सकते हैं।

प्राइज़ : बच्चों के लिए 600 रुपये, और बड़ों के लिए 700

लोकेशन : फरीदाबाद

ये भी पढ़ें :  इस वैलेंटाइन डे इन रोमांटिक जगहों पर घूमने जाएँ

दोस्तों, इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल आपके पास हों तो कृपया कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं, साथ ही यह पोस्ट अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

No comments